भारत में कुल कितने राज्य हैं :
 यह सवाल आप सबके दिमाग में होगा की भारत में 2021 में राज्यों के संख्या कितने हैं।  आज हम आपको भारत में राज्यों की संख्या तथा उनका नाम और राजधानी भी बताएंगे। यह सवाल खास इसलिए बन जाता है क्योकि भारत एक विभिन्ताओ वाला देश हैं और यह राज्यों का बटवारा उनकी भाषा और रहन सहन पर किया गया हैं। भारत दुनिया में दुरसा सबसे जायदा आबादी वाला देश  है और पिछली जनगणना के अनुसार भारत की  जनसंख्या 136 करोड है।

भारत क्षेत्रफल  के हिसाब से दुनिया का सांतवा सबसे बड़ा देश है जिसके चलते भारत कई राज्यों में विभाजित है। भारत में अलग-अलग तरह के भाषा बोली जाती है और अलग अलग राज्यों के लोगो के रहन सहन में भी फरक साफ देखने को मिलता है।  भारत में हिंदी सबसे जायदा बोले जाने वाली भाषा है जिसको काम से काम 40% लोग जानते है जिसके चलते हिंदी को भारत के मातृभाषा माना जाता है। 

भारत में कुल कितने राज्य है
भारत में कुल भारत में कुल कितने राज्य हैं 2021 Mein Kitne Rajya Hainकितने राज्य है

ये सभी आकड़े इस आर्टिकल के publish होने से पहले के है।

भारत में कुल कितने राज्य हैं 

2021 यानि वर्तमान में भारत में कुल 28 राज्य तथा 9 केंद्रशासित प्रदेश हैं। लेकिन भारत में  साल 2014 से पहले राज्यों के संख्या 27 थी उसके बाद  सन् 2014 में 2 जून को एक नया राज्य बना था जिसका नाम तेलंगाना हैं।  तेलंगाना पहले आंध्रप्रदेश का हिस्सा था। भारत में क्षेत्रफल के हिसाब से राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य हैं। 

[table id=1 /]

भारत में कुल कितने केंद्रशासित प्रदेश हैं ? और उनका नाम क्या हैं। 

भारत में कुल 9 केंद्रशासित प्रदेश हैं इनको केंद्रशासित प्रदेश इसलिए खा जाता हैं क्योंकि  इन पर कानून केंद्र के दुवारा चलाया जाता हैं इनके प्रदेशो के सरकारों के पाश इतने अधिकार नहीं होते जितने अन्य राज्यों के पास  होते हैं। केंद्र शासित प्रदेशो का जायदातर संचालन केंद्र सरकार किया जाता हैं इनकी कुल संख्या 9 है। 

[table id=2 /]

जशा के हम आपको बता चुके है की क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है और सबसे छोटा राज्य गोवा है। और वही हम जनसँख्या के अनुसार देखे तो उत्तर प्रदेश सबसे बड़ा तथा सिक्किम सबसे छोटा राज्य है। परन्तु क्षेत्रफल के आसार उत्तर प्रदेश सिक्किम से काफी बड़ा राज्य है जो की राजस्थान से थोड़ा  है अगर  हम क्षेत्रफल में देखे तो राजस्थान के बाद मध्यप्रेदश , महाराष्ट्र , उत्तर प्रदेश इत्यादि है। 

आशा  है की अब आप भारत में कुल कितने राज्य है  इसके बारे में अच्छे से जान गए होंगे और इसके साथ-साथ भारत  केंद्र शासित प्रदेश है उनके बारे में भी आपको अच्छी जानकारी इस विघ्यापन में दे दी गयी है। हालाँकि  आप में से जायदातर लोग इसके बारे में पहले से जानते होंगे क्योकि ये सब छोटी कक्षाओं से ही  पढ़ाया जाता है परन्तु समय के साथ 90 % लोग इनको भूल जाते है अगर आपको  जानकारी अच्छी गई हो तो निचे कमेंट करके आप अपना सुझाव दे सकते है। 

इन्हे भी पढ़े 

राज्य किसे कहते है ?

जब कोई प्रदेश किसी शासन के अधीन हो तो उसे राज्य कहा  जाता है। राज्य संप्रभुतासम्पन्न भी हो सकते हैं। और किसी शासकीय इकाई को भी राज्य कहा  जा सकता है।  जैसे  की  भारत  एक  28 राज्यों और 9  केंद्र शासित प्रदेशो का समूह है इसमें 28 राज्यों के पास  उनकी सरकार  तो है पर वो पूरी तरह आजाद नहीं है उन्हें जायदातर फैसलो के लिए केंद्र सरकार पर आधारित रहना पड़ता है परन्तु उनकी अलग  सरकार भी है वो राज्य कहलाते है।