इंदुलेखा शैम्पू के फायदे और नुकसान हिंदी में

जैसे ही आपके बालों का झड़ना शुरू होता है तो आप इससे परेशान होकर कई शैंपू और तेल का प्रयोग शुरु कर देते हैं। इंदुलेखा भी अपना एक प्रोडक्ट मार्केट में लाया है जोकि आपके बालों को झड़ने रोकता है। और नई बालों को उगाने में मदद करता है आज हम इंदुलेखा के संतो के बारे में आपको बताएंगे।  

जैसा कि आपको पता है आज कल Hair fall हेयर फॉल पुरुष तथा महिला दोनों के लिए एक आम बात बन गई बदलते समय में जिस तरह रासायनिक तत्वों का (Use) इस्तेमाल हम अपनी जिंदगी में ज्यादातर करने लगे हैं उसकी वजह से (Hair fall) हेयर फॉल की प्रॉब्लम समस्या आम बात हो गई है इंदुलेखा ब् भृंगा हेयर ऑयल और शैंपू इसमें आपकी काफी मदद करता है जो कि नए बाल उगाने तथा बालों को मजबूत करने के काम में आता है नीचे इसके पूरे फायदे दिए गए हैं ।

वर्तमान समय में अधिकतर लोगों के कम उम्र में बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे कि प्रोटीन और विटामिन की कमी,  वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण या आपके गलत खान पान का भी असर हो सकता है।

आजकल बालों का झड़ना एक आम समस्या है जिसके लिए इंदुलेखा तेल और शैंपू लेकर आया है। आज हम इंदुलेखा शैंपू के फायदे के बारे में बात करेंगे आप नीचे दिए गए लिंक से इंदुलेखा के तेल के बारे में भी जानकारी ले सकते हैं।

इंदुलेखा शैंपू के कई फायदे जैसे की आपके बालों को झड़ने से रोकते हैं आइए हम इंदुलेखा शैंपू के फायदे के बारे में विस्तार से जानते है नीचे आपको इसके फायदे का उल्लेख देखने को मिल जाएगा।

इंदुलेखा शैम्पू के फायदे हिंदी में

  1. बालों के झड़ने को कम करता है।
  2. नए बाल उगाने में मदद करता है।
  3. बालों को पोषण देता है।
  4. इंदुलेखा शैंपू को आप कलर्ड और घुँघराले बालों पर भी यूज कर सकते हैं।
  5. पूरी तरह से आयुर्वेदिक है। 
  6. केमिकल फ्री है। 
  7. आसानी से प्रयोग किया जा सकता है।
  8.  प्राकृतिक तत्वों से बना हुआ होता है।
  9.  यह आपके बालों की रूसी को भी खत्म कर देता है।
  10.  इसमें मौजूद नमी आपके बालों से हानिकारक बैक्टीरिया को भी खत्म कर देती है।

इन्दुलेखा शैम्पू में पाए जाने वाले प्रकिर्तिक तत्व 

इंदुलेखा शैंपू मैं भृंगराजआंवलातुलसीशिकाकाई, और कॉफी अन्य प्राकृतिक तत्वों क्या प्रयोग किया जाता है।   जैसा कि आपको पता होगा कि आंवला और भृंगराज बालों के लिए काफी लाभदायक होते हैं।  जिसके  फल-स्वरूप इंदुलेखा शैंपू आपके बालों को मजबूत तथा चमकदार बनाता है। और कई मामलों में तो  देखा गया है कि इंदुलेखा हेयर शैंपू  बालों को काला करने में भी मदद करता है। 

इन्दुलेखा शैम्पू कैसे ख़रीदे

इंदुलेखा एक आयुर्वेदिक शैंपू है। अगर आप भी इंदुलेखा हेयर शैंपू खरीदना चाहते हैं तो आपको नीचे एक बटन मिल जाएगा जहां से आप इसको ऑनलाइन अमेजॉन से ऑर्डर कर सकते हैं।

इंदुलेखा शैम्पू के नुकसान हिंदी में

जैसा कि आप सब जानते होंगे की सभी व्यक्ति एक जैसे वातावरण में नहीं रहते और सभी का  खान पान और  रहन सहन भी काफी अलग है। जिसके चलते उनकी त्वचा भी अलग होती है तो हो सकता है यह आपके लिए उपयोगी ना हो।

  1. काफी समय तक इस्तेमाल करना पड़ता है।
  2. सभी के लिए उपयोगी भी नहीं है।
  3. इसमें से काफी तेज गंध आती है।

Indulekha Bringha Hair oil कैसे इस्तेमाल करें – How to use?

इंदुलेखा शैम्पू को सामान्य शैम्पू की तरह से ही प्रयोग किया जा सकता है |

  1. सबसे पहले बालों में कंघी कर लें |
  2. इसके बाद बालों में कोई अच्छा तेल लगा लें | आप इन्दुलेखा हेयर आयल का प्रयोग भी कर सकते हैं |
  3. बालों में तेल लगाने के बाद उसे लगभग 15 से 20 मिनट तक बालों में लगा रहने दें |
  4. अब इंदुलेखा शैम्पू को हाथ में लेकर पानी के साथ मिलाकर बालों में लगायें |
  5. इसके बाद साफ़ पानी से hair wash कर लें |
  6. बाल धोने के बाद आप बालों में hair conditioner भी लगा सकते हैं |

निष्कर्ष: अगर आप भी अपने बालो को झड़ने से रोकना चाहते है तो इन्दुलेखा भृंगा हेयर तेल और शैम्पू आपके लिए काफी लाभदायक है। ये दोनों ही प्रकिर्तिक तत्वों से बनाये जाते है जिसके कारन ये आपके बालो पर बुरा प्रभाव नहीं डालते

Leave a Comment