गुजरात पर्यटन और पर्यटन स्थल

0
708

विरासत: कच्छ, सौराष्ट्र, वडोदरा के महल। वडोदरा, राजकोट, अहमदाबाद, जूनागढ़, भुज में संग्रहालय। अहमदाबाद यूनेस्को की विश्व धरोहर शहर है। तो वॉल सिटी अहमदाबाद का पता लगाने के लिए खजाना है। लोथल और धोलावीरा सिंधु घाटी सभ्यता के स्मारक हैं। रानी की वाव, मोढ़ेरा स्थित सूर्य मंदिर 1200 साल पुराने स्मारक हैं। चंपानेर मस्जिद, अहमदाबाद की जामा मस्जिद . 

वाइल्ड लाइफ: गिर नेशनल पार्क एशियाई शेरों के लिए प्रसिद्ध है। वेलवडार ब्लैकबुक्स के लिए एक और राष्ट्रीय उद्यान है। नल सरोवर पक्षी अभयारण्य के लिए प्रसिद्ध है। कच्छ का छोटा रण जंगली गधा राष्ट्रीय उद्यान है। इसके अलावा फ्लेमिंगो कालोनियों का पता लगाने के लिए यहां हैं। राजपीपला बियर के लिए प्रसिद्ध है। 

तीर्थयात्राएँ: सोमनाथ, द्वारका, अम्बाजी, शामलाजी, वडताल, डकोर, कोटेश्वर, गढ़ा, बहूचराजी ऐतिहासिक और आध्यात्मिक मंदिरों के लिए जाने जाते हैं। गांधीनगर के अक्षरधाम में पूजा स्थल अवश्य जाना चाहिए।

 समुद्र तट: कच्छ में मांडवी, द्वारका, बेयट द्वारका, जामनगर के पास मरीन नेशनल पार्क, चोरवाड़ समुद्र तट, माधवपुर गढ़, पोरबंदर, पिंगलेश्वर, उंबरगाँव बीच, तितल बीच बहुत प्रसिद्ध हैं। 

विवरण: कच्छ के ग्रेट रण में व्हाइट डेजर्ट एक दर्शनीय स्थल है। कच्छ का छोटा रण भी वन्य जीवन के लिए एक प्रमुख आकर्षण है और खानाबदोश जनजातियों का अनुभव करता है। कच्छ के लिटिल रण में कई रिसॉर्ट हैं।

 त्यौहार: नवरात्रि, दिवाली, भगवान कृष्ण जन्मोत्सव, शिव रत्रि, पतंगबाजी महोत्सव और मेले (मेला) स्थानीय समुदायों के साथ मनाने का प्रमुख तरीका है। तारनेतर में मेले – जिला। सुरेंद्रनगर, जूनागढ़ में शिव रत्रि मेला और जामनगर, राजकोट, पोरबंदर में कृष्ण जन्माष्टमी मेले प्रमुख आकर्षण हैं।

 भोजन: गुजरात शाकाहारी है खाद्य प्रेमी स्वर्ग। प्रत्येक क्षेत्र का पता लगाने के लिए अपने विशेष व्यंजन हैं। स्ट्रीट फूड कल्चर भी बहुत प्रमुख है। 

साहसिक: द्वारका बीच, अहमदपुर मांडवी, और कच्छ मांडवी के पास जल क्रीड़ा। सपुतारा हिल्स में ट्रैकिंग, जूनागढ़ गिरनार में रॉक क्लाइम्बिंग। यात्रा का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर – मार्च – गर्मी और बारिश से बचने के लिए अन्यथा सभी 12 महीने सबसे अच्छा समय है। 

इन्फ्रास्ट्रक्चर: पूरे राज्य में उत्कृष्ट स्थिति में सड़क। रेलवे नेटवर्क भी बहुत अच्छा है। अहमदाबाद, राजकोट, वडोदरा, जामनगर, भुज, पोरबंदर, सूरत, कांडला में पूरी तरह से परिचालन हवाई अड्डे हैं। यहां तक ​​कि एक गुजरात को सड़क मार्ग से देखने की योजना है, यह एक सबसे अच्छा विकल्प है। 

होटल: बेसिक बजट से लेकर लक्ज़री तक उपलब्ध है। भावनगर, वडोदरा, अहमदाबाद, बलराम पैलेस, मांडवी, गिर वन में हेरिटेज होटल भी उपलब्ध हैं।

Previous articleBest 10 Premium Blogger Templates To Get Approval Instant
Next articleOneplus 9 Launch Date in India 2021
Tells ✍️ impactful, human and diverse stories. Love 💗 and Peace ✌️